लातूर लोकसभा क्षेत्र में लगभग 61.41 प्रतिशत मतदान • अभिनव मतदान केंद्रों की अवधारणा बनी ध्यानआकर्षक • मतदान केंद्र पर छाया, पीने के पानी की सुविधा से संतोष • लातूर शहर, ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्रों पर वृक्ष बीज का वितरण

 लातूर लोकसभा क्षेत्र में लगभग 61.41 प्रतिशत मतदान


• अभिनव मतदान केंद्रों की अवधारणा बनी ध्यानआकर्षक

• मतदान केंद्र पर छाया, पीने के पानी की सुविधा से संतोष

• लातूर शहर, ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्रों पर वृक्ष बीज का वितरण









लातूर, डी. 07: लोक सभा आम चुनाव के लिए लातूर लोकसभा क्षेत्र में मतदान प्रक्रिया बेहद शांतिपूर्ण और उत्साह के माहौल में हुई। मतदान केंद्र पर सुबह 7 बजे से ही मतदाताओं ने भारी उपस्थिति दर्ज कराई और अपने मताधिकार का प्रयोग किया। लातूर निर्वाचन क्षेत्र में कुल 61.41 प्रतिशत वोट डाले गए।


लातूर लोकसभा क्षेत्र के तीसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रणाली ने तैयारी की थी। इस बार जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी वर्षा ठाकुर-घुगे की संकल्पना से आयोजित अभिनव मतदान केंद्रों की पहल का ध्यान आकर्षित किया गया है। साथ ही हीट वेव की संभावना को देखते हुए मतदाताओं ने छाया, ठंडा पेय जल, प्राथमिक उपचार सुविधाओं के लिए बने मंडपों पर संतोष व्यक्त किया। प्रत्येक मतदान केंद्रों पर व्हीलचेयर की व्यवस्था के रूप में विकलांग, बुजुर्ग मतदाताओं के लिए मतदान के लिए रिश्तेदारों ने जवाब दिया।


लातूर विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 बजे से हर जगह मतदान शुरू शुरुआत से ही ऐसा लग रहा था कि बड़ी संख्या में मतदाता मतदान के लिए बाहर निकले हैं। सुबह 9 बजे तक लगभग 7.91 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने अधिकारों का उपयोग किया। इसमें वरिष्ठ नागरिकों और युवा मतदाताओं की संख्या महत्वपूर्ण थी। सुबह 9 बजे के बाद महिला मतदाताओं की भारी भीड़ दिखी। सुबह 11 बजे तक लगभग 20.74 प्रतिशत नागरिकों ने अपने अधिकारों का प्रयोग किया। इस बार ऐसा लग रहा है कि कई परिवार वोट देने आये हैं। मतदान केंद्रों पर छाया सुविधा, ठंडी पीने के पानी ने धूप में भी मतदाताओं को किया अधिकार का उपयोग। निर्वाचन क्षेत्र में दोपहर 1 बजे तक अनुमानित 32.71 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि मतदान प्रतिशत 44.45 बजे के आसपास था। इसके अलावा, शाम 5 बजे तक लगभग 55.38 प्रतिशत मतदान हुआ।


लातूर लोकसभा क्षेत्र के 50 प्रतिशत यानी लगभग एक हजार 62 मतदान स्टेशनों की वेबकास्टिंग के माध्यम से मतदान प्रक्रिया को नियंत्रित करने के लिए कलेक्टर कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया। जिलाधिकारी व निर्वाचन निर्णय अधिकारी वर्षा ठाकुर-घुगे, पुलिस अधीक्षक समय मुंडे, जिला परिषद सीईओ अनमोल सागर, अपर जिलाधिकारी व उपजिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. भरत कदम ने इस कक्ष में जाकर कार्य की समीक्षा की।


मतदाताओं को पौधे, पेड़ बीज वितरण कर पर्यावरण सुरक्षा का संदेश


इस वर्ष पहली बार इकोफ्रेंडली मतदान केंद्रों की अवधारणा को लागू कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया। इस पहल के तहत पूरनमाल लाहोटी सरकारी तकनीकी निकेतन में ग्रीन लातूर की संकल्पना पर आधारित मतदान केंद्र का निर्माण किया गया। प्लास्टिक के सामानों के इस्तेमाल से बचकर इस जगह पर्यावरण हितेषी वस्तुएं रखी गईं। साथ ही चुनाव में आने वाले प्रत्येक मतदाता को पौधे देकर पौधारोपण व पर्यावरण संरक्षण की अपील की गई। इसके अलावा लातूर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में लगभग 363 मतदान केन्द्रों पर विभिन्न प्रकार के पौधों के बीज मतदाताओं को वितरित किए गए। इसके माध्यम से जिले में वृक्षारोपण आंदोलन को बढ़ाने के लिए वृक्ष संरक्षण की अपील की गई। इसके अलावा लातूर लोकसभा क्षेत्र के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में एक महिला नियंत्रित मतदान केंद्र, विकलांग नियंत्रित मतदान केंद्र, युवा नियंत्रित मतदाता केंद्र बनाया गया।


जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक ने विभिन्न मतदान केंद्रों का किया निरीक्षण


जिला कलेक्टर व चुनाव निर्णय अधिकारी वर्षा ठाकुर-घुगे, पुलिस अधीक्षक समय मुंडे, जिला परिषद मुख्य कार्यपालन अधिकारी अनमोल सागर ने लातूर शहर व ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न मतदान केंद्रों का दौरा किया। गोदावरी लाहोटी बालिका विद्यालय में सखी मतदान केंद्र पर सुविधाएं जिलाधिकारी श्रीमती ठाकुर-घुगे एवं पुलिस अधीक्षक श्री। मुंडे ने किया निरीक्षण साथ ही वहां के मतदाताओं को इन सुविधाओं के बारे में फीडबैक मिला।


पूरनमाल लाहोटी शासकीय तकनीकी निकेतन में ग्रीन लातूर मतदान केंद्र का जिलाधिकारी ने किया दौरा उन्होंने यह भी विश्वास व्यक्त किया कि यहां बनाई गई अवधारणा से लातूरकर पर्यावरण की रक्षा के लिए प्रेरित होगी। इस बार मतदाताओं को उनके हाथों से पौधे वितरित किए गए। राजेवाडी में पर्यावरण हितेषी मतदान केंद्र को जिलाधिकारी श्रीमती ठाकुर-घुगे एवं जिला परिषद सीईओ श्री। सागर सहायक कलेक्टर नमन गोयल ने किया दौरा

***** 

टिप्पणी पोस्ट करा

0 टिप्पण्या