मुहम्मद इब्न मूसा अल-खवारिज्मी लेकिन क्या आप जानते हैं कि "बीजगणित (Algebra) और एल्गोरिथम के जनक" के रूप में किसे जाना जाता है? यह कोई और नहीं बल्कि ग्रेट इब्ने मूसा अल-खवारिज्मी है।

 मुहम्मद इब्न मूसा अल-खवारिज्मी का जन्म 780 ईस्वी के आसपास हुआ था और वह एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें अब तक के सबसे महत्वपूर्ण और प्रभावशाली विचारकों के रूप में जाना जाता है!





बीजगणित और एल्गोरिथम के बिना दुनिया वाले कुछ भी माप नहीं सकते थे, ना कुछ construct कर सकते थे। न पैसा होता, न घर, न सड़कें। कोई अस्पताल या खाद्य उत्पादन नहीं, कोई इंटरनेट नहीं, और ना ही कोई रक्षा प्रणाली होती।
लेकिन क्या आप जानते हैं कि "बीजगणित (Algebra) और एल्गोरिथम के जनक" के रूप में किसे जाना जाता है? यह कोई और नहीं बल्कि ग्रेट इब्ने मूसा अल-खवारिज्मी है।
क्या गणित विज्ञान की भाषा है? यदि ऐसा है, तो हमें उसका हमारे लिए अनुवाद करने के लिए उसका आभारी होना चाहिए। अल-खवारिज्मी आधुनिक इराक के बगदाद में हाउस ऑफ विज़डम के निदेशक बने, बगदाद उस समय इस्लामी साम्राज्य की राजधानी था। उस समय बग़दाद में दुनिया भर के विद्वान जमा थे इब्ने मूसा अल-खवारिज्मी विद्वानों के उस समुदाय का हिस्सा थे जिन्होंने प्राचीन पांडुलिपियों का अनुवाद और अध्ययन किया था। उन्होंने प्राचीन बेबीलोनियाई, ग्रीक और हिंदू विद्वानों की गणितीय अवधारणाओं को मिश्रित और बेहतर बनाया,

टिप्पणी पोस्ट करा

0 टिप्पण्या